Tuesday June 27,2017

क्‍या है एंकल बाइटर, एस्प्रिन काउंट थ्योरी

Published Sep 04, 2016   मोलतोल संवाददाता  

50 करोड़ डॉलर से कम मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनी का इक्विटी इश्यू, इन्हे स्माल कैप स्टॉक्स भी कहा जाता है।

एंकल बाइटर : 50 करोड़ डॉलर से कम मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनी का इक्विटी इश्यू, इन्हे स्माल कैप स्टॉक्स भी कहा जाता है। इस तरह के इश्यू लार्ज कैप स्टॉक की तुलना में ज्यादा स्पेक्युलेटिव दिख सकते हैं। हालांकि, छोटे इश्यू में बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है और ये सामान्यत: लार्ज कैप को आउटपरफार्म करते हैं। ये स्टॉक बाद में बढ़कर लार्ज कैप की जमात में शामिल हो जाते हैं।

एस्प्रिन काउंट थ्योरी : इस थ्योरी या अवधारणा के मुताबिक शेयर के भाव और एस्प्रिन का उत्पादन विपरीत संबंध है। यह एक लेगिंग इंडीकेटर है जिसका औपचारिक आंकलन नहीं हुआ है, इसलिए यह एक मजाकिया परिकल्पना ज्यादा है। जब शेयरों के भाव गिरते हैं तो ज्यादा से ज्यादा दर्दनिवारक दवाओं का सहारा लेते हैं। इसलिए जब एस्प्रिन की बिक्री बढ़ती है तो शेयर बाजार गिरते हैं और जब बिक्री घटती है तो शेयर बाजार चढ़ते हैं।

असेट स्ट्रिपर : कोई व्यक्ति या कंपनी जो किसी कॉर्पोरेशन को इसलिए खरीदते हैं कि उसे टुकड़ों में बांट कर बेंचे जिससे मुनाफा मिल सके। उदाहरण के लिए एक असेट स्ट्रिपर बैटरी कंपनी को 100 करोड़ में खरीदता है और उसे बांटकर आर एंड डी डिवीजन को 30 करोड़ और बाकी कंपनी को 85 करोड़ में बेंच देता है जिससे उसे 15 करोड़ का फायदा होता है।

आंट मिली : यह एक स्लैंग टर्म है जिसका मतलब होता है अशिक्षित या मूढ़ निवेशक। वित्तीय क्षेत्र में इसे व्यंगात्मक तौर पर खराब निवेश चयन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स निवेश से अनभिज्ञ लोगों के लिए आंट मिली इंवेस्टमेंट की सलाह देते हैं क्योंकि वे निवेश को ग्राहक से मैच करते हैं। इसलिए वे सामान्यत: ऐसे लोगों के लिए सरल और कम जोखिम वाले निवेश विकल्पों की सलाह देते हैं।

बैंडवैगन इफेक्ट : यह एक साइकोलॉलिजक प्रक्रिया है जिसमें लोग अपनी खुद की धाऱणा को नजरअंदाज करते हुए कोई काम इसलिए करते हैं क्योंकि दूसरे लोग वह कर रहे होते हैं। यह इफेक्ट राजनीति और कंज्युमर बिहेवियर में देखा जाता है। बुल मार्केट और असेट बबल को दौरान भी इस तरह का व्यवहार देखा जाता है।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..