Friday October 20,2017

डीमैट शेयरों पर लोन कैसे लें

Published Aug 18, 2016 05:44:00   विवेक रस्‍तोगी  

कई लोग शेयर बाजार में निवेश तो करते हैं परंतु अगर कभी किसी कारणवश उन्हें अपने व्यापार या निजी कार्य के लिये पैसा चाहिए होता है तो वे अपने शेयर बेच देते हैं, और जिसमें कई बार उनको घाटा भी उठाना पड़ता है। क्योंकि हो सकता है कि उनके शेयर का भाव खरीदे गए भाव से कम हो, या फिर वे ज्यादा टैक्स चुकाएंगे क्योंकि हो सकता है कि वे एक वर्ष के पहले अपने शेयर बेच रहे हों। उनको अपने मुनाफे में भी समझौता करना पड़ सकता है, निवेश के समय अध्ययन में पाया हो कि आगे इस कंपनी का मुनाफा अच्छा हो सकता है और इससे शेयरों के भाव भी बढ़ेंगे।

पहले शेयर खरीदने पर सर्टिफिकेट मिलते थे अब शेयर खरीदने पर डीमैट अकाउंट में जमा होते हैं, तो आपको सर्टिफिकेट के गुम होने या फट जाने के डर से मुक्ति मिल गई है।

डीमैट शेयरों पर लोन : अगर आपको अपने खरीदे गए शेयरों पर ऋण चाहिए तो बेहतर है कि आपका डीमैट अकाउंट आपके बैंक के साथ ही हो। बैंक आपको डीमैट में रखे आपके शेयरों को अपने स्वत्व में लेकर आपको ऋण दे देगा। ऋण शेयरों पर 50 प्रतिशत राशि का मिल सकता है, वो भी निर्भर करता है कि आपके पास कौन से शेयर हैं। शेयरों में ऋण कम मिलता है और मार्जिन ज्यादा रहता है क्योंकि शेयर बाजार में बहुत ज्यादा उतार चढ़ाव रहता है।

आपके शेयरों पर भले ही बैंकों के स्वत्व में होंगे, परंतु शेयरों पर मिलने वाला डिविडेंड (लाभांश) आपको बैंक खाते में जमा होता रहेगा। बैंक अपना स्वत्व शेयरों पर से हटा लेगी जब आप पूरा ऋण चुका देंगे। कुछ बैंक जिनकी खुद की डिपॉजिटरी सर्विसेस हैं वे पूर्व-स्वीकृत ऋण भी डीमैट में रखे शेयरों पर देते हैं, क्योंकि उनके लिए भी उस तरह के ऋणों को संचालन करना आसान होता है।

(मोलतोल ब्यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..