Sunday November 18,2018

म्‍युचुअल फंड और शेयर बाजार में निवेश कब करें

Published Sep 16, 2018 10:31:00   विवेक रस्‍तोगी  

हम निवेश के लिए हमेशा ही उत्साहित रहते हैं और हमेशा ही अपनी जमा पूंजी को, मेहनत की गाढ़ी कमाई को किसी और के कहने से दांव पर लगाने के लिए तैयार रहते हैं। हम अपनी ही बचत के लिए अपना दिमाग खर्च करने की बिल्कुल कोशिश नहीं करते हैं। बस किसी एक्सपर्ट ने क्या बता दिया, वह पत्थर की लकीर हो गया। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो ठहरिए, सोचिए, समझिए, ये जो पैसा आप किसी और के कहने पर, जो कि टीवी या रेडियो से बोल रहा है, वह तो इतना बोलकर अंतर्ध्यान हो जाएगा, अगर आपको घाटा हुआ तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे, केवल अपनी किस्मत को दोष ही देंगे।

ऐसे कभी भी अपने निवेश न करें, निवेश करने के लिए कोई बहुत बड़ी पढ़ाई लिखाई नहीं चाहिए होती है, केवल थोड़ी सी समझ भी बहुत होती है। कुछ बुनियादी बातें यहां बताना चाहता हूं :

म्‍युचुअल फंड में निवेश जब भी करें, यह नियम जरूर पालें :
6 माह से 2 साल के लिए – डेब्ट फंड में ही निवेश करें

दो साल से अधिक के लिए – अपनी रिस्क देख लें और उचित प्रकार से निवेश करें। हमेशा ही लंबी अवधि याने कि 10 वर्ष या अधिक के लिए निवेश करें, तभी अच्छा खासा फायदा होगा, कम से कम आप १२ प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर का लाभ मानकर चलें। मेरे खुद के कई निवेश हैं जो कि 20 फीसदी से ज्यादा के लाभ दे रहे हैं। बस हमें लंबी अवधि के लिए सोचना है और उन निवेशों को हाथ नहीं लगाना है।

शेयर बाजार में निवेश कब करें : शेयर बाजार में भी निवेश कभी भी कर सकते हैं। बस यह ध्यान रखें कि आपको शेयर बाजार के निवेश के बारे में थोड़ा बहुत पता हो। लंबी अवधि के निवेशकों को बहुत ज्यादा एक्सपर्ट होने की भी जरूरत नहीं है। यहां भी सबसे बड़ी समस्या यह है कि जो टीवी पर कहा जाता है, लोग उसे ही सुनकर फैसला ले लेते हैं। उस समय वे किसी एक्सपर्ट की सलाह को ही सर्वोपरि मान लेते हैं, हमेशा इस बात का ध्यान रखिए, कि टीवी पर उनको सारी चीजें बेचनी पड़ती हैं, मैंने ऐसे बहुत से लोग देखे हैं जो कि एक्सपर्ट के कहे अनुसार खरीद तो लेते हैं, लेकिन उनको घाटा उठाना पड़ता है।

हमेशा ही खुद पढ़ें और समझें तभी निवेश करें, अगर निवेश खुद से करने जा रहे हैं, तो हमेशा ही बड़ी कंपनियों में निवेश करें, न कि छोटी कंपनियों में जिनका नाम आपने न सुना है और न ही आपको उनके व्यापार और प्रबंधन के बारे में पता है और उन कंपनियों के प्रबंधन और व्यापार की चर्चा कहीं भी नहीं होती है, आपका अपना पैसा है, आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। अगर किसी ऐसी कंपनी में निवेश करना भी चाहते हैं तो पहले खुद उसके बारे में पढ़ लें और फिर निवेश करें। जल्दी पैसा कमाना आपका उद्देश्य नहीं होना चाहिए, आपको हमेशा ही याद रखना चाहिए कि आप यहां रातों रात अमीर बनने नहीं आए हैं, बल्कि यहां बैंक से ज्यादा ब्याज दर कमाने के लिए आए हैं।

शेयर बाजार में उतार चढ़ाव आते रहते हैं और जब ज्यादा कमाना है तो आपको रिस्क भी ज्यादा ही लेनी होगी, इसलिए अपनी निगाहें शेयर बाजार पर सतत रखें, क्योंकि कुछ बड़ी कंपनियां भी अच्छा नहीं कर पाती हैं और डूब जाती हैं, तो ऐसा न हो कि आप अच्छी कंपनी में निवेश करके सो जाएं, नहीं तो आपकी गाढ़ी कमाई का पैसा डूब जाएगा।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)





The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..