Tuesday June 27,2017

क्‍या है ए डी इंडेक्‍स, ब्‍लू चिप शेयर, कंट्रेरियन शेयर

Published Sep 04, 2016   मोलतोल संवाददाता  

निवेश शब्‍दावली के तहत आज ए डी इंडेक्‍स, ब्‍लू चिप शेयर, कंट्रेरियन शेयर के बारे में चर्चा करेंगे। ए डी इंडेक्‍स के माध्‍यम से निवेशक खुद यह जान सकते हैं कि शेयर बाजार में तेजी रहेगी या नरमी।

ए डी इंडेक्‍स : इस इंडेक्‍स का उपयोग शेयर बाजार की तेजी या मंदी के रुख का पता लगाने के लिए किया जाता है। इसकी गणना के लिए एक दिन में जिन शेयरों के मूल्‍य बढ़ते हैं उनकी संख्‍या में उन शेयरों की संख्‍या का भाग दिया जाता है जिनके मूल्‍य उस दिन गिरे हैं। यदि इंडेक्‍स 1 से अधिक होता है तो बाजार में तेजी का रुख माना जाता है लेकिन यदि इंडेक्‍स 1 से कम होता है तो मंदी का रुख माना जाता है।

ब्‍लू चिप शेयर : इस श्रेणी में उन शेयरों को शामिल किया जाता है जो सभी को पसंद होते हैं। इनमें किया गया निवेश सुरक्षित और बहुत ही लाभप्रद होता है। यह ख्‍याति प्राप्‍त कंपनियों के शेयर होते हैं। इन शेयरों पर वर्तमान लाभ तो कम होता है लेकिन पूंजीगत लाभ अधिक होता है। इन्‍हें ग्रोथ शेयर भी कहा जाता है।

कंट्रेरियन शेयर : इस श्रेणी में उन शेयरों को शामिल किया जाता है जो बाजार के रुख से अलग दिशा में चलते हैं। अर्थात यदि बाजार में भाव बढ़ रहे हैं ता इन शेयरों के भाव घटते हैं और यदि बाजार का रुख गिरावट का होता है तो इन शेयरों के दाम बढ़ते हैं।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..