Wednesday July 26,2017

समूचे भारत में कैसा रहेगा मौसम 17 अप्रैल को

Published Apr 17, 2017   मोलतोल संवाददाता  

नई दिल्‍ली। बंगाल की खाड़ी में बना डीप डिप्रेशन आखिरकार प्रभावी होते हुए चक्रवात बन गया है। इसे मारुथा नाम दिया गया है। चक्रवाती तूफान म्यांमार के तटों की ओर उत्तर पूर्वी दिशा में आगे बढ़ता रहेगा।

स्‍काइमेट का कहना है कि मराठवाड़ा से तटीय कर्नाटक होते हुए लक्षद्वीप तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्सों और उससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम से एक ट्रफ रेखा मध्य प्रदेश और विदर्भ होते हुए मराठवाड़ा तक बनी हुई है। इसके अलावा एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार तथा आसपास के हिस्सों पर देखा जा सकता है।

मौसमी गतिविधियां : बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों और उससे सटे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम में अधिकांश जगहों पर वर्षा दर्ज की गई है। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

इसके अलावा दक्षिण भारत में केरल के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है। देश के बाकी हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहा। पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और गुजरात के सौराष्ट्र तथा कच्छ क्षेत्र में अधिकतर इलाके लू की चपेट में बने रहे। पश्चिमी राजस्थान में भीषण लू का प्रकोप जारी रहा। पश्चिमी तटीय हिस्सों को छोड़कर भारत के लगभग सभी हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा।

मौसमी पूर्वानुमान : स्‍काइमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थानों पर बारिश जारी रहने की संभावना है। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। हालांकि कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा जारी रहेगी।

केरल तथा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की वर्षा होने की संभावना है। उत्तरी तटीय ओड़ीशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश दर्ज की जा सकती है। देश के शेष सभी हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा।

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में कुछ स्थानों पर लू का प्रकोप जारी रहने के आसार हैं। इसके अलावा मध्य भारत के भी कुछ भागों में तेज़ गर्मी बनी रहेगी। विदर्भ, तेलंगाना और मध्य महाराष्ट्र में लू जैसे हालात बने रहेंगे।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..