Monday February 19,2018

संपूर्ण भारत का 7 जनवरी 2018 का मौसम अनुमान

Published Jan 07, 2018 07:41:00   मोलतोल संवाददाता  

नई दिल्‍ली। एक पश्चिमी अशांति उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू और कश्मीर के समीप स्थित है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बांग्लादेश के पूर्वी हिस्सों पर बना हुआ है। अंडमान सागर पर एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र जारी है।

स्‍काइमेट के मुताबिक तटीय कर्नाटक के निकट लक्षद्वीप पर एक कमजोर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र का संचलन है। तमिलनाडु के तट से बंगाल की खाड़ी तक अंडमान सागर पर एक ट्रफ़ रेखा जा रही है।

मौसम गतिविधियां : पिछले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखा गया। उत्तरपूर्व भारत में मध्यम से घने कोहरे का सामना करना पड़ा।

मध्य भारत में प्रचलित सूखी और ठंडी हवाओं के कारण कई हिस्सों में रात ठंडी रही है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हुई। इस बीच, जम्मू और कश्मीर के उच्च स्तर पर हल्की बारिश हुई। उत्तर राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पूर्व मध्य प्रदेश पर शीत लहर की स्थिति देखी गई। उत्तरी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों पर ठंडे दिन की परिस्थितियां लागू थीं।


मौसमी पूर्वानुमान : पंजाब, हरियाणा, उत्तर राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार, पूर्वोत्तर झारखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के अधिकतर स्थानों में घने कोहरे की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से घनाकोहरा देखा जा सकता है। अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह पर मध्यम बारिश होने की संभावना है। जम्मू और कश्मीर के उच्च स्तर पर वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। देश के शेष हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा। हरियाणा, उत्तर राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्सों पर शीत लहर की स्थिति की उम्मीद है। उत्तर उत्तर प्रदेश और बिहार में कई स्थानों पर ठंडे दिन की स्थिति देखी जाएगी।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..