Saturday December 16,2017

भारत का 10 अक्‍टूबर 2017 का मौसम अनुमान

Published Oct 10, 2017 06:06:00   मोलतोल संवाददाता  

नई दिल्‍ली। बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भागों और इससे सटे बांग्लादेश एवं गंगीय पश्चिम बंगाल पर एक गहरा निम्न दबाव बन गया है। अनुमान है कि यह सिस्टम पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा। यह मौसमी सिस्टम और प्रभावी हो सकता है। ओडिशा और इससे सटे हिस्सों पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है।

स्‍काइमेट के मुताबिक एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और इससे सटे दक्षिणी-मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण गोवा पर भी दिखाई दे रहा है। ओड़ीशा से दक्षिणी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना होते हुए उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दिखाई दे रहा है। उत्तरी पाकिस्तान के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है।

बीते 24 घंटों के दौरान हुई बारिश : गंगीय पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। ओडिशा, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। कोंकण गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

दक्षिणी केरल, तमिलनाडु के बाकी भागों, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और पूर्वोत्तर भारत के शेष राज्यों में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा रिकॉर्ड की गई। रविवार की सुबह 8:30 बजे से पिछले 24 घंटों के दौरान डायमंड हार्बर में 70 मिमी बारिश हुई, अनंतपुर में 77 मिमी और कोझीकोड में 62 मिमी बारिश हुई।

संभावित मौसम : गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों और झारखंड में मध्यम से भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, कोंकण गोवा और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिल सकती हैं।

पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, तेलंगाना, रायलसीमा और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। तटीय कर्नाटक, उत्तरी केरल, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दक्षिणी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के शेष भागों में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और गुजरात सहित देश के शेष हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..