Sunday October 21,2018

संपूर्ण भारत का 10 जनवरी 2018 का मौसम अनुमान

Published Jan 10, 2018 09:31:00   मोलतोल संवाददाता  

नई दिल्‍ली। जम्मू कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ पहुंचने वाला है। यह सिस्टम इस समय उत्तरी अफगानिस्तान और इससे सटे पाकिस्तान पर दिखाई दे रहा है।

स्‍काइमेट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र, खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी भागों में पहुंच गया है। पूर्वी बांग्लादेश और आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। तटीय कर्नाटक पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पहले से कमजोर हुआ है।

मौसमी गतिविधियां : उत्तर प्रदेश और बिहार के अधिकतर हिस्सों में आज भी सुबह के समय बेहद घना कोहरा छाया रहा। जबकि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, असम और मेघालय में हल्के से मध्यम कोहरा देखने को मिला।

शीतलहर का प्रकोप उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओड़ीशा में कुछ स्थानों पर आज भी जारी रहा। चेन्नई, नागापट्टिनम और कराईकल सहित तटीय तमिलनाडु में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या बूँदाबाँदी देखने को मिली है। देश के बाकी भागों में मौसम शुष्क बना रहा।

मौसमी पूर्वानुमान : अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के अधिकतर हिस्सों में सुबह के समय बेहद घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, असम और मेघालय में कोहरे में कमी रहेगी। हालांकि सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा देखने को मिल सकता है।

उत्तर प्रदेश और बिहार में दिन में कोहरा कम होगा जिससे अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी और दिन में शीतलहर जैसे हालात से राहत मिलेगी। दक्षिणी हरियाणा, राजस्थान, बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सुबह के समय शीतलहर जारी रहेगी।

देश के अधिकतर हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश के आसार नहीं हैं। हालांकि दक्षिण भारत में मौसमी हलचल के आसार हैं। अनुमान है कि तटीय तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। चेन्नई में भी एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)





The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..