Sunday November 19,2017

दो पान की कीमत में 50 लाख का बीमा कराएं

Published Aug 17, 2016 09:18:00   विवेक रस्‍तोगी  

आपको लगता है कि बीमा बहुत महंगा होता है, या फिर ये फालतू की चीज है तो ये बताइए कि आप अगर रोज के दो पान खाते हैं या 2-4 सिगरेट पीते हैं या फिर 2-4 चाय पीते हैं, तो कम से कम रोज के 20 से 25 रूपये तो खर्च करते ही हैं। अगर ये शौक नहीं फरमाते तो कोई और शौक फरमाते होंगे जिसमें 20 से 25 रूपए तो रोज खर्च होता ही होंगे जैसे कि गुटखा, खैनी, शराब, भांग इत्यादि। तो आप भले ही ये सब चीजें बंद न करें, परंतु क्या आपको पता है कि रोज के इतने रूपए अगर आप साल भर खर्च करते हैं तो ये लगभग 7,500 रूपए होते हैं, और इतने में 50 लाख का बीमा आ जाता है। मुझे पता है कि कई लोगों का तो यह खर्चा 100 रूपए से ज्यादा का भी होता है।

जरा सोचिये कि आप 20-25 रूपए अपने शौक पर खर्च कर सकते हैं परंतु यही 20-25 रूपए आप अपने परिवार, आपके अपने लोगों को आर्थिक सुरक्षा देने के लिये नहीं खर्च कर पाते हैं। क्योंकि हमारी सोच ही ऐसी नहीं है, बस यह सोच लीजिये कि आप ये जो 20-25 रूपए खर्च अपने लिए कर रहे हैं वह अगर आप अपने परिवार के लिए खर्च करेंगे तो उनकी नजरों में आपको लिए इज्जत और बढ़ जाएगी।

मुझे याद है कि मेरे एक मित्र जो मुझसे वरिष्ठ भी हैं, वे बस में सफर करते थे और मैं ऑटो में, तो वे कहते कि सप्ताह के आने जाने का ऑटो में जाने के खर्चे का हिसाब लगाओ और बस के खर्चे का हिसाब लगाओ, तो तुम्हें अपने आप ही पता चल जाएगा कि हम यही पैसा अपने परिवार के लिए या उनके साथ सप्ताहांत में उन पर खर्च कर आनंदित हो सकते हैं, हम बहुत सी बातों में कटौती करते हैं, परंतु हम अपनी आदतों पर कटौती करने से बाज नहीं आते हैं। और उनकी इसी बात से हम बहुत प्रभावित हुए, और हम बस का उपयोग करने लगे और परिवार भी अचानक से आए इस प्रकार के आनंद से खुश रहने लगा।

हम कहते हैं कि टर्म इंश्‍योरेंस में पैसा वापिस नहीं मिलता और हमें यह उम्मीद भी है कि आप यह समझते होंगे कि आप जिस भी लत में यह 20-25 रूपए खर्च कर रहे हैं तो वहां से भी आपको पैसा वापिस नहीं मिलने वाला है। अगर यही पैसा सही जगह लगाया जाए याने कि बीमा खरीद लिया जाए तो आपकी असामयिक मृत्यु के क्षणों में आपका परिवार इस समाज में सिर उठाकर सम्मान के साथ जी पाएगा, बच्चे भी अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे। जिस प्रकार से जिंदगी अभी गुजार पा रहे हैं, तो कम से कम उस स्तर की जिंदगी आप अपने परिवार को दे पाएंगे। परिवार भी आपके इस निर्णय का स्वागत तभी कर पाएगा, जब वे इस प्रकार की किसी परिस्थिति में पड़ें। याद रखें कि बीमा हमेशा ही आपके अपनों की आर्थिक सुरक्षा के लिए है न कि किसी प्रकार के लाभ के लिए लिया जाता है।

 जब भी बीमा लें तो टर्म इंश्‍योरेंस ही लें कोई भी एन्डोर्समेंट पॉलिसी या यूलिप पॉलिसी न लें, पैसा निवेश करने के लिए विशिष्ट निवेश करें जिसमें शेयर बाजार, म्‍युचुअल फंड या बैंक में सावधि जमा उत्पाद मुख्य हैं।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..