Monday September 25,2017

सीआईबीआईएल में सैटल्ड फ्लैग को क्लोज फ्लैग कैसे करें

Published Sep 04, 2016   विवेक रस्‍तोगी  

सिबिल में अगर आपका क्रेडिट कार्ड या बैंक लोन एकाउंट सैटल्ड फ्लैग है तो ये ध्यान रखें कि आपको बैंक लोन नहीं देगी भले ही आपका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो या फिर आपकी तन्ख्वाह भी बहुत अच्छी हो। क्योंकि सैटल्ड फ्लैग से बैंक यही समझता है कि व्यक्ति के लिए लोन का पैसा चुकाना प्राथमिकता नहीं है, या फिर आपका कमाई और खर्चों का बराबर तालमेल नहीं है। जिसके कारण आपका लोन खाता सैटल्ड हो रहा है, इससे आप जाने अनजाने अपना खुद का ही नुकसान कर रहे हैं।

एक बार आपने किसी क्रेडिट कार्ड या लोन में कहीं भी सैटलमेंट किया तो आपकी सिबिल में वह हमेशा के लिए सैटल्ड फ्लैग से दर्ज हो जाता है। आपको लोन चाहिए और यह सैटल्ड फ्लैग के कारण आपको लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं मिल पा रहा है तो आपको क्या करना होगा, जब कोई परेशानी होती है तो परेशानी का हल भी हमेशा उपलब्ध होता है। हो सकता है कि जब आपने सैटल्ड करवाया हो तब आप वित्तीय परेशानियों से जूझ रहे हों पर अगर भविष्य में आप वित्तीय तौर पर मजबूत हो रहे हैं और आपको भविष्य में लोन या क्रेडिट कार्ड चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने सिबिल से सैटल्ड फ्लैग को साफ करना चाहिए। साफ करने से मतलब है कि सैटल्ड फ्लैग को क्लोज फ्लैग करवाना चाहिए।

सिबिल सीधे कोई आवेदन नहीं लेता है, सारी जानकारियां केवल बैंक या लोन देने वाली कंपनियां ही सिबिल को प्रदान करती हैं।

सैटल्ड फ्लैग से क्लोज फ्लैग कैसे करें : सैटल्ड फ्लैग से क्लोज फ्लैग करने के लिए आपको अपनी क्रेडिट कार्ड बैंक या लोन देने वाली बैंक से बात करनी होगी और उनको पूछना होगा कि कितनी रकम याने कि मूलधन, ब्याज और अन्य शुल्क आपको बैंक को चुकाने होंगे जिससे कि आपका सैटल्ड एकाउंट बंद करवाया जा सके। बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी बहुत तेजी से इस तरह के प्रपोजल पर कार्य करती हैं और वे एकदम या बहुत ही जल्दी आपको सारी जानकारियां प्रदान कर देती हैं, क्योंकि उनको भी अपना डूबा हुआ पैसा वापिस मिल रहा होता है।

जब बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको सारी जानकारी प्रदान कर दें तो आप उनके द्वारा बताई गई मूलधन, ब्याज और अतिरिक्त शुल्क की राशि की गणना आप भी कर लें और समझ न आये तो बैंक वालों को ही बोलें कि हमें यह गणना समझाएं। बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको गणना समझाने में पूरी मदद करेगी। जब आप संतुष्ट हो जाएं तो आप वह रकम भर दें और बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से आग्रह करें कि वे आपको यह पैसा भरने का एक सर्टिफिकेट जारी कर दें, यह भी कहीं किसी काम नहीं आने वाला है, परंतु यह सर्टिफिकेट आपको भविष्य में आने वाली परेशानियों से बचा सकता है।

जब आप बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी का बकाया चुका देंगे तो उनके पास से सैटल्ड फ्लैग से क्लोज फ्लैग की जानकारी सिबिल को दे दी जाएगी, लोन चुकाने की प्रक्रिया के बाद क्लोज फ्लैग सिबिल में दिखने के लिए लगभग 50 दिन की प्रक्रिया होती है और 50 दिन बाद आप सिबिल में देखेंगे तो पाएंगे कि सैटल्ड फ्लैग क्लोज में बदल गया है।

अगर 50 दिन के बाद भी फ्लैग नहीं बदलता है तो आप बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी से लिए गए सर्टिफिकेट को लेकर उनसे मिलें और अपनी समस्या से अवगत करवाएं, और बताएं कि पैसा पूरा भर दिया हो तो यह सैटल्ड फ्लैग अब क्लोज फ्लैग होना चाहिए।

एक बार क्लोज फ्लैग आपके सिबिल में हो जाए और क्रेडिट स्कोर अच्छा हो तो आपको कहीं भी लोन और क्रेडिट कार्ड मिलने में समस्या नहीं आएगी।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..