Sunday April 30,2017

आयकर विभाग से शिकायत दूर करें ई निवारण सेवा पर

Published Aug 18, 2016   विवेक रस्‍तोगी  

आयकर विभाग ने शिकायतों के समाधान के लिए, इलेक्ट्रॉनिक तरीके से शिकायतों को निपटाने के लिए ई-निवारण नाम से नया सिस्टम उतारा है, ई-निवारण से बेहद तेजी से आयकरदाताओं को शिकायतों को सुना जाएगा और सुनिश्चित किया जाएगा कि जल्दी से जल्दी उनकी शिकायतों का निराकरण कर दिया जाए।

इस नए सिस्टम का नाम दिया गया है एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली (Unified Grievance Management System), और इसे ही ई-निवारण के नाम से जाना जाएगा। यह प्रणाली केवल शिकायत को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से दर्ज ही नहीं करेगी अपितु उस शिकायत के न्यायिक निराकरण होने तक उस पर नजर भी रखेगी।

इस प्रणाली से सभी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन यानि कि विभाग में की जाने वाली शिकायतें भी इस पर दर्ज होंगी। जो कि कर निर्धारण अधिकारी से पर्यवेक्षण अधिकारी तक बिना कागज के इलेक्ट्रॉनिक तरीके से उनके निरीक्षण में रहेगी और यह इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपकी शिकायत संबंधित अधिकारियों तक जल्दी से जल्दी पहुंचे, जैसे कि किसी के रिफंड का केस उनके कर निर्धारण अधिकारी तक पहुंच जाएगा।

केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (The Central Board of Direct Taxes) जो कि विभाग की पॉलिसी बनाता है, ने विभाग में नया ढांचा बनाया है जिसका नाम दिया गया है आयकरदाता सेवा प्रकोष्ठ। केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने नई प्रक्रिया विकसित की है जिसके तहत विभाग के उच्च अधिकारियों को शिकायतों का एक विशिष्ट हिस्सा दिया जाएगा और इसमें इन अधिकारियों को शिकायतों के दर्ज होने से निराकरण होने तक निरीक्षण करना होगा।

(मोलतोल ब्यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..