Friday May 25,2018

बीएसई कमोडिटी डेरीवेटिव्‍ज की शुरुआत बुलियन से करेगा

Published Jan 06, 2018 10:45:00   मोलतोल संवाददाता  

मुंबई। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) ने कमोडिटीज में कारोबार शुरु करने की घोषणा की है। एक्‍सचेंज अपनी यह शुरुआत बुलियन यानि सोना-चांदी से करेगा। बता दें कि सेबी ने हाल में यूनिवर्सल एक्‍सचेंज यानि कॉमैक्‍स स्‍टॉक एक्‍सचेंज की मंजूरी दी थी। इसका अर्थ यह है कि स्‍टॉक एक्‍सचेंज कमोडिटी के कारोबार में भी उतर सकते हैं।

बीएसई ने लंबे समय से कमोडिटी कारोबार के लिए खुद को तैयार कर रखा था। अब सेबी की घोषणा होते ही उसने कमोडिटी डेरीवेटिव्‍ज में उतरने का एलान किया है। कमोडिटी ट्रेडिंग के लिए फ्री सदस्‍यता ऑफर करते हुए बीएसई ने बताया कि एक्‍सचेंज चरणबद्ध रुप से इसकी शुरुआत करेगा एवं शुरुआत बुलियन यानि सोना-चांदी वायदा से होगी। इसके बाद बेस मेटल्‍स, क्रूड एवं नैचुरल गैस में डेरीवेटिव्‍ज कारोबार की शुरुआत की जाएगी।

बता दें कि सेबी ने अक्‍टूबर 2018 से यूनिवर्सल एक्‍सचेंज लागू करने की अनुमति दी है जिसकी वजह से बीएसई, एनएसई, एमसीएक्‍स एवं एनसीडीईएक्‍स के बीच प्रतिस्‍पर्धा होगी। एनएसई भी कमोडिटी कारोबार में उतरने के लिए तैयारी कर रहा है लेकिन उसने अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

बीएसई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि बीएसई कमोडिटी वायदा में आने के लिए वर्ष 2015 से तैयार था। बीएसई सदस्‍य स्क्रिन पर शेयर एवं कमोडिटी का कारोबार कर सकेंगे। एक्‍सचेंज अपने सदस्‍यों से कमोडिटी में कारोबार शुरु करने के लिए कोई शुल्‍क नहीं लेगा। उन्‍होंने कहा कि हम अपने सदस्‍यों के कमोडिटी कारोबार से जुड़े आवेदन एक सप्‍ताह में क्लियर करेंगे एवं ट्रांजैक्‍शन चार्ज काफी कम रखेंगे।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..