Tuesday December 11,2018

बीएसई ने सोपा के साथ सोयाबीन कॉम्‍पलैक्‍स के लिए करार किया

Published Feb 23, 2018 08:41:00   मोलतोल संवाददाता  

मुंबई। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) और सोयाबीन प्रोससर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सोपा) ने सोयाबीन-सोया तेल कॉम्‍पलैक्‍स के प्राइस रिस्‍क के सही संचालन एवं वैल्‍यूचेन खड़ी करने के लिए करार किया है।

बीएसई आने वाले समय में कमोडिटी वायदा शुरु करने जा रहा है एवं भविष्‍य में सोयाबीन से जुड़े उत्‍पादों में वायदा कारोबार शुरु करने में मदद मिल सकती है, इसलिए यह करार हुआ है। बीएसई का कहना है कि भविष्‍य में सोयाबीन, सोया तेल एवं सोया खली में वायदा चालू होगा, तब यह करार अहम साबित होगा।

बीएसई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी आशीष कुमार चौहान का कहना है कि कमोडिटी वायदा में बाजार के विकास के लिए दोनों संस्‍थाओं के उद्देश्‍य एक हैं एवं संयुक्‍त रुप से दोनों को इस करार से लाभ होगा।

सोपा चेयरमैन डेवीश जैन का कहना है सोपा के पास निपुणता है जबकि बीएसई के पास पिछले 142 साल का व्‍यापक अनुभव है। बीएसई पारदर्शी एवं भरोसेमंद संस्‍था होने से कमोडिटी बाजार की पूरी इकोसिस्‍म का काफी विकास होगा।

बता दें कि सेबी ने सभी एक्‍सचेंज को यूनिफार्म करने का फैसला किया है जिससे चालू वर्ष के अंत तक हरेक एक्‍सचेंज कमोडिटी में वायदा कारोबार शुरु कर सकेगा। बीएसई को गैर-कृषि कमोडिटी में वायदा कारोबार शुरु करने की अनुमति मिली है एवं मोक ट्रेडिंग भी शुरु हो चुका है। आने वाले दिनों में कृषि कमोडिटी में वायदा कारोबार शुरु करने की तैयारी के तहत सोपा के साथ यह करार किया गया है।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)





The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..