Tuesday December 11,2018

बॉक्स ऑफिस और ज्योतिष

Published Mar 30, 2018 06:27:00   मोलतोल संवाददाता  

कहा जाता है कि किसी फिल्म की सफलता का कोई सूत्र नहीं होता है। एक बड़े बजट की फिल्म असफल और एक छोटे बजट की फिल्म हिट हो सकती है। सितारों से सजी फिल्म मायूस कर सकती है और बिल्कुल नये कलाकारों से साथ बनी फिल्म दिलों दिमाग पर छा सकती है। कभी कठिन परिश्रम के साथ बनाई फिल्म को दर्शक नकार देते है और कभी सामान्य श्रम से निर्मित फिल्म कालजयी असर छोड़ देती है। कभी पूर्वानुमान कम पड़ जाते है और कभी अपेक्षित परिणाम भी नहीं आ पाते है। क्या है इन सबके पीछे का कारण? क्यों होती है एक फिल्म सफल और दूसरी असफल? प्रस्तुत है इन्हीं सवालों का ज्योतिषीय मंथन भरत शर्मा द्वारा।

एक बॉलीवुड फिल्म जब बनती है और रिलीज होती है तो उसमें शुक्र का मजबूत होना आवश्यक है। शुक्र की स्थिति से फिल्म का वैभव, बजट, फिल्म का वितरण और दर्शकों का रुख प्रभावित होता देखा जाता है। शुक्र प्रति माह अपनी राशि बदलता है तो इसलिये हमेशा शुक्र की अनुकूल स्थिति संभव नहीं हो पाती है। ऐसी स्थिति में फिल्म के मुहूर्त, क्लाईमेक्स की सूटिंग और रिलीज के समय जितना संभव हो सके शुक्र की अनुकूलता का ध्यान रखा जाना चाहिए।

फिल्मों में मंगल का भी अत्यंत महत्व है। आगे दिनांक 2 मई 2018 को मंगल का मकर राशि में प्रवेश हो रहा है जहां वह वक्री भी हो रहा है और पुनः मार्गी भी हो रहा है। इस तरह मकर राशि में मंगल दिनांक 6 नवंबर 2018 की प्रातः तक रहेगा। मंगल की अनुकूल स्थिति से भारतीय फिल्म उद्योग को विदेशों में अच्छा व्यापार मिलेगा। मंगल के प्रभाव से एक्शन फिल्में व बड़े बजट की फिल्में दर्शकों को अधिक पसंद आएगी।

ग्रहों की स्थिति के अतिरिक्त फिल्म की रिलीज के समय का मुहूर्त भी खासा प्रभाव रखता है। उदाहरणार्थ बाहूबली 1 की तुलना में बाहूबली 2 की सफलता में उसके मुहूर्त का भी बड़ा योगदान है। बाहूबली 2 जल्द ही चीन में प्रदर्शित होनी वाली है। अगर यह फिल्म दिनांक 2 मई 2018 से 6 नवंबर 2018 के बीच प्रदर्शित होती है तो मंगल की अनुकूल स्थिति का इसे भरपूर साथ मिलेगा। बता दें कि मकर राशि मंगल की उच्च राशि है। इस अवधि में एक तरफ मंगल के प्रभाव से एक्शन प्रधान फिल्में दर्शकों को पसंद आने की संभावना है तो दूसरी तरफ विदेशी व्यापार अच्छा रहता है। इन दोनों कारणों से अगर दिनांक 2 मई 2018 से 6 नवंबर 2018 के बीच बाहूबली 2 चीन में प्रदर्शित होती है तो वह शानदार कलेशन कर सकती है। इस अवधि में बाहूबली 2 ही नहीं अन्य बॉलीवुड फिल्में भी विदेशों में अच्छा चलने की संभावना है।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)





The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..