Monday September 25,2017

कमोडिटी ऑप्‍शन में कारोबार को सेबी की मंजूरी

Published Jun 14, 2017   मोलतोल संवाददाता  

मुंबई। सेबी ने कमोडिटी वायदा बाजार में नए प्रॉडक्‍ट ऑप्‍शन ट्रेडिंग को हरी झंडी दिखा दी है। सेबी ने इस संबंध में सर्कुलर जारी किया है जिसमें ऑप्‍शन ट्रेडिंग के बारे में नियम एवं फ्रेमवर्क के बारे में लिखा गया है। इसके मुताबिक हरेक एक्‍सचेंज अभी केवल एक ही कमोडिटी में ऑप्‍शन कारोबार चालू कर सकेंगे।

सेबी सर्कुलर के मुताबिक एक्‍सचेंज में जिस कमोडिटी में अभी वायदा कारोबार चालू है उसी कमोडिटी में ऑप्‍शन कारोबार चालू किया जा सकेगा। पिछले 12 महीनों में जिन पांच कमोडिटी में सर्वाधिक ट्रेडिंग टर्नओवर होगा उनमें से एक वायदा में ऑप्‍शन कारोबार शुरु किया जा सकेगा। इसके अलावा पिछले 12 महीनों के दौरान दैनिक औसतन टर्नओवर एग्री एवं एग्री प्रोसेस्‍ड कमोडिटी के लिए 200 करोड़ एवं नॉन-एग्री के लिए एक हजार करोड़ का टर्नओवर होना जरुरी है। इन नियमों में आने वाले किसी भी एक कमोडिटी में ऑप्‍शन कारोबार चालू किया जा सकेगा एवं सेबी की पूर्व मंजूरी लेना जरुरी है।

सेबी का कहना है कि उसने यूरोपीयन स्‍टाइल के अनुसार ऑप्‍शन की मंजूरी दी है। हरेक ऑप्‍शन की एक्‍सपायरी में कम से कम तीन स्‍ट्राइक होंगे जिनमें एक इन द मनी (आईटीएम), दूसरा, आउट ऑफ मनी (ओटीएम) और तीसरा, एट द मनी (एटीएम)। ऑप्‍शन सीरिज में स्‍ट्राइक प्राइस डेली सेटलमेंट प्राइज के नजदीक होगा। सेबी ने एक्‍सपायरी के संदर्भ में अभी कैश एवं डिलीवरी दोनों का विक्‍लप भी दिया है।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..