Sunday November 19,2017

नया बैंक खाता खुलवाने के लिए जरुरी है आधार कार्ड

Published Jul 29, 2017 06:28:00   विवेक रस्‍तोगी  

अभी तक हममें से कोई भी आधार कार्ड के महत्व को समझ नहीं रहा था लेकिन अब सरकार हर जगह पैन नंबर और आधार कार्ड को जोड़कर सभी जगह पारदर्शिता लाना चाहती है। अभी तक अगर बैंक में नया खाता खुलवाना होता था तो आधार नंबर जरूरी नहीं था,लेकिन अब आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।

जब आप बैंक में नया खाता खुलवाने जाएंगे तब अब आपको पैन कार्ड के साथ आधार नंबर भी देना जरूरी कर दिया गया है। अगर 50 हजार रूपए से ऊपर का कोई भी वित्तीय लेनदेन बैंक में करते हैं तो पैन के साथ अब आधार नंबर भी देना जरूरी हो गया है। सरकार अब यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि अगर आपका पैन कार्ड है तो आधार नंबर भी आप ही का है, क्योंकि हर नागरिक का केवल एक ही आधार कार्ड हो सकता है, जबकि पैन कार्ड में ऐसा नहीं है। इससे सरकार अपने पास जनता की सारी सूचना बायोमैट्रिक तरीके से भी चिन्हित कर लेना चाहती है और ज्यादा रकम के वित्तीय लेनदेन पर सारी नजर रखना चाहती है। जो लोग आय कर, सेवा कर, बिक्री कर नहीं दे रहे थे, वे सब इस दायरे में पकड़ में आ जाएंगे।

आपके पुराने बैंक खातों में भी 31 दिसंबर 2017 तक आधार कार्ड नंबर जुड़वाना जरूरी हो गया है, अगर आधार कार्ड नंबर नहीं जुड़ता है तो नियत तिथि के बाद बैंक खाते में लेनदेन नहीं कर पाएंगे। सरकार ने अपने मनी लांड्रिग के नए नियम में पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर को जोड़ना जरूरी कर दिया है। अगर म्यूचुअल फंड, सावधि जमा या बीमा में 50 हजार रूपए से ज्यादा का निवेश या लेनदेन होता है तो आधार कार्ड नंबर और पैन नंबर (अगर पैन नंबर नहीं है तो फॉर्म 60) देना जरूरी है। जिससे हर ट्रांजैक्‍शन की बायोमेट्रिक पहचान हो पाए। यह नियम तब भी लागू होगा अगर बहुत सारे छोटे रकम के ट्रांजैक्‍शन होते हैं और 50 हजार की लिमिट पार कर जाते हैं। यह न सोचें कि 50 हजार से कम के कई ट्रांजैक्‍शन करके कोई बच जाएगा, वह अपने आप ही जुड़ते जाएंगे और जो भी इससे बचने की कोशिश करेगा, एकदम से पकड़ में आ जाएगा।

अगर अभी तक आप अपने कर भरने में ईमानदार नहीं थे, तो बेहतर है कि कर चोरी करने के नए तरीके ढूंढने की जगह ईमानदारी से कर भरें, नहीं तो सरकार ने अब लगभग सभी जगह इस तरह के इंतजाम कर दिए हैं कि कहीं न कहीं से तो इस तरह के काम करने वाले पकड़ में आ ही जाएंगे। अभी तक इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्‍शन पर नजर रखने के लिए कोई सुविधा नहीं थी, लेकिन अब आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर ने इसे बहुत आसान कर दिया है।

(मोलतोल ब्‍यूरो; +91-75974 64665)




The Forex Quotes are powered by Investing.com.

Commodities are powered by Investing.com

Live World Indices are powered by Investing.com

मोलतोल.इन साइट को अपने मोबाइल पर खोलने के लिए आप इस QR कोड को स्कैन कर सकते है..